Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ चुनाव में 93 साल के बुजुर्ग पहली बार करेंगे मतदान, जानें...

छत्तीसगढ़ चुनाव में 93 साल के बुजुर्ग पहली बार करेंगे मतदान, जानें अभी तक क्यों नहीं जुड़ा पाया था वोटर लिस्ट में नाम

3

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक 93 साल के बुजुग्ग इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान जीवन में पहली बार मतदान करेंगे. जिलाधिकारी प्रियंका शुक्ला के नेतृत्व में जिले में चलाये गये डोर-टू-डोर अभियान के दौरान बुजुर्ग का नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया है. भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम भैंसाकन्हार (के) निवासी शेर सिंह हेडको (93) इस विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे. कई साल बीत जाने के बाद भी उनका नाम सूची में नहीं जोड़ा गया. इसके अलावा उनका गलत दस्तावेजों भी इसकी वजह हो सकती है.

शेर हेडको के रिश्तेदारों ने कहा कि, उनका नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने के बाद वह अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए उत्साहित हैं, क्योंकि वह ठीक से बोलने में असमर्थ हैं. जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और इस पहल के तहत बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) मतदाता सूची में छूटे हुए व्यक्तियों के नाम दर्ज करने के लिए घर-घर अभियान चला रहे हैं. इस पहल के तहत बीएलओ राजेंद्र कोसमा शेर सिंह के पोते का नाम दर्ज करने गए थे, तो उन्हें पता चला कि बुजुर्ग का नाम भी सूची में नहीं जोड़ा गया है और उन्होंने एक बार भी अपने मतदान अधिकार का प्रयोग नहीं किया है. इसके बाद शेर सिंह की औपचारिकताएं पूरी की गईं.

कई बुजुर्गों का वोटप लिस्ट में इस बार जुड़ा नाम
कांकेर जिला कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कहा कि, यह हमारे बीएलओ की एक उल्लेखनीय उपलब्धि है कि उन्होंने उन लोगों से संपर्क किया, जो कुछ कारणों से मतदाता सूची में छूट गए थे. उन्होंने लोगों के घर-घर जाकर उनसे संपर्क किया और उनका नाम जोड़ा. सक्रिय रूप से काम करते हुए बीएलओ ने लोगों के नाम जोड़े. लोगों को आवश्यक दस्तावेजों की व्यवस्था करने में मदद की गई और इसके साथ ही शेर सिंह हेडको का नाम भी जोड़ा गया. इसके अलावा अंतागढ़ और भानुप्रतापपुर ब्लॉक में कई वरिष्ठ नागरिकों के नाम भी इस बार जोड़े गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here