Home अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियारों के साथ रूसी सेना की बड़ी ड्रिल, क्या होगा पुतिन...

परमाणु हथियारों के साथ रूसी सेना की बड़ी ड्रिल, क्या होगा पुतिन का अगला एक्शन? जानें

14

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच क्रेमलिन से बड़ी खबर है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की परमाणु शक्ति का जायजा लिया. उन्होंने अपने कार्यालय से वीडियो लिंक के जरिये परमाणु अभ्यास को देखा. इस सैन्य अभ्यास के दौरान कई तरह की बैलेस्टिग और क्रूज मिसाइल छोड़ी गईं. देश के रक्षा मंत्री सर्गेई शोईगू ने बताया कि राष्ट्रपति पुतिन ने परणामु हथियारों के अभ्यास को देखा. उन्होंने यह अभ्यास इसलिए देखा ताकि अगर कोई दुश्मन देश परमाणु हमला करता है तो उसके जवाब में भारी परमाणु हमला किया जा सके.

राष्ट्रपति पुतिन ने इस परमाणु अभ्यास का जायजा उस वक्त लिया है, जब आशंका जताई जा रही है कि लगातार तेज हो रहे युद्ध के बीच रूस यूक्रेन पर बड़ा हमला कर सकता है. बताया जा रहा है कि पुतिन यह चेतावनी दे चुके हैं कि अगर किसी ने रूस पर हमला किया तो उसे रोकने के लिए हर तरह की रणनीति अपनाई जाएगी. उनके इस बयान को परमाणु हथियारों से जोड़कर देखा जा रहा है.

सेना ने किया ये अभ्यास
जानकारी के मुताबिक, पुतिन ने जिस परमाणु हथियारों की ड्रिल को देखा उसमें जमीन से जमीन पर मार करने वाली इंटरकॉन्टिनेंटल बेलेस्टिक मिसाइल, पनडुब्बी से मार करने वाली सिनेवा आईसीबीएम मिसाइल और टीयू-95 स्ट्रैटेजिक बम, क्रूज मिसाइल शामिल थी. रूसी सेना ने जल-थल-वायु में परमाणु हथियारों की ड्रिल की. इस तरह सेना ने संदेश दिया कि वह परमाणु हमले के लिए पूरी तरह तैयार है.

रूस ने दी थी जानकारी- अमेरिका
क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि अभ्यास के लिए तय सभी लक्ष्य प्राप्त कर लिए गए और दागी गई सभी मिसाइलें निशाने पर लगीं. वहीं, अमेरिका का कहना है कि रूस ने इस अभ्यास के संबंध में उसे पहले से सूचित कर दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here